भारत की सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक हिन्दी वेबसाइट लखैपुर डॉट कॉम पर आपका स्वागत है

16 अगस्त 2024

बस एक कप पियो- पेट का हर रोग एक ही बार में जड़ से खत्म | Home Remedy for Gas, Acidity & Constipation

आज मैं एक ऐसे घरेलु उपचार के बारे में बताने वाला हूँ, होम रेमेडी के बारे में बताने वाला हूँ जिसे आपको सख्त ज़रूरत है.

जी हाँ दोस्तों, आज मैं बात करने वाला हूँ गैस, एसिडिटी, Indigestion और क़ब्ज़ यानी कि Constipation की होम रेमेडी के बारे में. आज के समय में यह घर की बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम है. 

रिसर्च बताती है कि 25% हम Indians को क्रॉनिक एसिडिटी और इनडाइजेशन की प्रॉब्लम रहती है और इसकी वजह है हमारा आज का बिजी लाइफ स्टाइल, अनहेल्दी खान-पान और स्ट्रेस. 

लेकिन आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा एक स्पेशल होम रेमेडी के बारे में जो बिल्कुल नेचुरल है जो आपकी इन सभी प्रोब्लेम्स में तुरन्त राहत देती है बल्कि सभी प्रोब्लेम्स को जड़ से उखाड़ देगी. तो आइये इनके बारे में सबकुछ विस्तार से  जानते हैं - 

गैस, एसिडिटी और Constipation जैसी समस्या आपको आज हर दुसरे तीसरे आदमी में मिलेगी. और इसके लिए लोग कुछ न कुछ ट्राई करते रहते हैं, कोई टीवी के आकर्षक विज्ञापन देख कर कोई चूर्ण ख़रीद लेता है तो कहीं कोई सड़कछाप नीम-हकीम से कुछ चूर्ण खरीद कर खा लेते हैं, फिर भी रिजल्ट जीरो ही रहता है.

हमारे आयुर्वेद में ऐसे बहुत से आसान से नुस्खे हैं जिसे आप आसानी से ख़ुद से घर पर बना कर यूज़ कर, इन सभी प्रोब्लेम्स को दूर कर सकते हैं वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट्स के, बिल्कुल नेचुरल तरीके से. 

तो आईये जानते हैं कि इस होम रेमेडी को बनाने के लिए आपको क्या क्या चाहिए होगा, इसे कैसे बनाना है और कैसे यूज़ करना है?

इसके लिए पहली चीज़ जो आपको चाहिए होगी वह है अजवाइन 

यह आपके किचन में भी मौजूद होगा. यह एसिडिटी, गैस, और इनडाइजेशन को तुरंत कम कर देता है और यह फाइबर रिच भी होता है जिसकी वजह से हमारे डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को क्लीन करने का भी काम करता है और कब्ज को भी दूर करता है.

दूसरी चीज़ जो आपको लेना है वह है जीरा 

 जीरा एक बहुत ही कॉमन चीज है जो लगभग हम सभी के फूड्स में अलग-अलग चीजों के अंदर फ्लेवर बढ़ाने के लिए के लिए डाला जाता है. जीरा आपके डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बूस्ट करता है जिससे खाने का जो ब्रेकडाउन होता है और डाइजेशन होता है उसमें आसानी होती है जीरा गैस को एसिडिटी को ब्लोटिंग को और पेट दर्द को भी कम करता है और बॉडी में फैट के बढ़ने को भी रोकता है. 

तीसरी चीज़ आपको लेनी है -  काला नमक 

काला नमक गैस दूर करता है डाइजेशन को सुधारता है और बॉडी के पीएच लेवल को बैलेंस रखता है जिससे कि बॉडी के अंदर अल्कलाइन एनवायरमेंट बनता है और यह अल्कलाइन एनवायरमेंट एसिड रिफ्लक्स और अदर डाइजेस्टिव इश्यूज को टैकल करने में काफी ज्यादा मदद करता है.

चौथी चीज़ जो आपको लेनी है वह है - हींग 

हींग के अंदर एंटी स्पास्मो प्रॉपर्टीज होती हैं इसका मतलब यह है कि ये आपके जो डाइजेस्टिव ट्रैक्ट होता है उसको रिलैक्स करती है पेट में ऐंठन को मरोड़ को और दर्द को कम करने का काम करती है और गैस और एसिडिटी में भी आपको काफी ज्यादा फायदा पहुँचाती है.

पाँचवीं और आखरी चीज़ आपको लेना है- निम्बू का रस या लेमन जूस 

लेमन जूस डाइजेशन के लिए बहुत ही बढ़िया चीज हैम यह डाइजेशन में हेल्प करता है और नोजिया और वोमिटिंग जैसी प्रॉब्लम जो होती हैं उनको

भी दूर करने का काम करता है और हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर तरीके से काम करने के लिए प्रॉपर एनवायरमेंट भी प्रोवाइड करता है.  

तो सिर्फ़ यह पाँच चीज़ आपको लेनी है जो की है - अजवायन, जीरा, काला नमक, हींग और निम्बू का रस 

इसे तैयार कैसे करना है? यूज़ कैसे करना है?

इसे रोज़ ताज़ा चाय की तरह ड्रिंक बनाकर यूज़ करना है.  इसे बनाने के लिए आपको एक टीस्पून जीरा, एक टीस्पून अजवान, 1/4 टीस्पून काला नमक, एक चुटकी हींग और एक टीस्पून आपको लेमन जूस लेना है.

बनाने का तरीका यह है कि सबसे पहले एक बर्तन में आप दो कप पानी गर्म कीजिए और इसमें जीरा और अजवाइन डालकर पकने के लिए रख दीजिए जब चार-पांच उबाल इसमें आ जाए तो इसको 2 मिनट धीमी आंच पर भी बाद में पकाएं ताकि जो इसके इंग्रेडिएंट्स हैं जीरा और अजवाइन के वो अच्छी तरीके से पानी में आ जाए.

इसके बाद इसे छन्नी से छान लीजिये और थोड़ी देर बाद जब गुनगुना ही रहे इसमें काला, नमक, हींग और लेमन जूस मिक्स कर लीजिये. बस आपकी मैजिकल ड्रिंक तैयार है. 

इसे आप खाना खाने के 10 मिनट बाद लीजिये और फिर इसका चमत्कार देखिये कि कैसे आपकी गैस, एसिडिटी और कब्ज़ जैसी प्रॉब्लम दूर होती है.

इसे आप रोज़ एक से दो बार ले सकते हैं अपनी प्रॉब्लम के अनुसार, ज़्यादा प्रॉब्लम है तो दो बार लीजिये, रात में सोने से पहले भी ले सकते हैं. 

इसे लगातार दस-पंद्रह दिन यूज़ कीजिये तो समस्या दूर हो जाएगी, अगर फिर भी कोई फ़ायदा न मिले तो स्थानीय वैद्य जी से मिलकर प्रॉपर इलाज कराईये.  



हमारे विशेषज्ञ आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की टीम की सलाह पाने के लिए यहाँ क्लिक करें
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

 
Blog Widget by LinkWithin