भारत की सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक हिन्दी वेबसाइट लखैपुर डॉट कॉम पर आपका स्वागत है

29 अगस्त 2024

इस 1 चमत्कारी चीज से दांतों में कीड़ा, ठंडा गर्म, पीलापन, मुँह की बदबू जड़ से ख़त्म | Teeth Whitening

home made tooth powder

आज हम बात करेंगे एक बहुत ही खास और घरेलु हर्बल टूथ पाउडर यानि की मंजन  के बारे में जो कि आपके दांतों को चमकदार बनाएगा इनको स्वस्थ रखेगा, मुंह की बदबू को खत्म करेगा, पीलेपन को साफ करेगा और मुंह के छालों और दाँत और मुंह की जितनी भी प्रॉब्लम होती हैं उनसे लड़ने में आपकी मदद करेगा. इस दंत मंजन को बनाना बहुत ही आसान है और इसमें आपके ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे.  इस दंत मंजन में कौन-कौन सी चीजों को इस्तेमाल किया जाता है? इसे कैसे बनाया जाता है और इसको इस्तेमाल कैसे करना है? आईये सबकुछ विस्तार से जानते हैं -

जैसा कि मैंने शुरू में ही कहा की इसे बनाना बहुत आसान है तो आज के इस दंत मंजन को बनाने के लिए हमें सिर्फ तीन चीजें चाहिए पहली है

फिटकरी यानी कि एलम. फिटकरी नेचुरल एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल्स होती है जो कि बैक्टीरिया से लड़कर दांतों में कीड़ा लगने बदबू आने और छाले होने की समस्या को दूर करती है.

फिटकरी आपको अपने आसपास किसी भी किराना शॉप में यानी जो पंसारी की शॉप होती है उसमें आसानी से मिल जाएगी. 

दूसरी चीज है सेंधा नमक जिसको हम लोग पिंक हिमालयन सॉल्ट भी कहते हैं. सेंधा नमक में कई ऐसे मिनरल्स होते हैं जो आपके दांतों को नेचुरली साफ करते हैं और डिसइंफेक्शन करते हैं सेंधा नमक आपके दांतों पर जमा जो प्लैक होता है उसको साफ करने में हेल्प करता है विदाउट डैमेजिंग योर इनेमल. 

और तीसरी और आखिरी चीज जो आपको चाहिए वह है बेकिंग सोडा जो कि एक नेचुरल क्लींजर है यह आपके दांतों के पीलेपन को साफ करता है. 

क्योंकि बेकिंग सोडा अल्कलाइन नेचर का होता है तो यह सभी तरह के माउथ एसिड्स को न्यूट्रलाइज करके टूथ डीके और सांस में आने वाली बदबू की प्रॉब्लम को भी रोकता है.

 वैसे तो ये तीनों ही इंग्रेडिएंट्स इस दंतमंजन को बनाने के लिए काफी है लेकिन अगर आप इस दंतमंजन को और भी ज्यादा इफेक्टिव बनाना चाहते हैं तो इसमें आप कुछ ऑप्शनल चीजें भी मिक्स कर सकते हैं जैसे पेपरमिंट

पाउडर लौंग का पाउडर और नीम पाउडर भी ऐड कर सकते हैं इन सबके अपने-अपने बेनिफिट्स होते हैं.

 जैसे लौंग का जो पाउडर है यह दांतों और मसूड़ों के दर्द को रोकता है

पेपरमिंट आपको ताजा सांस देता है और नीम एंटी माइक्रोबीयल गुणों से भरपूर होती है. 

ये तीनों ही चीजें जो हैं ये ऑप्शनल है आप चाहे तो इनको इस्तेमाल कर सकते हैं बहुत ही बढ़िया है नहीं भी करेंगे तब भी कोई प्रॉब्लम नहीं है.

 तो ये हैं बेसिक इंग्रेडिएंट्स जिनसे हम इस पावरफुल दंत मंजन को बनाएंगे.

आईये अब जानते हैं कि इस अमेजिंग डेंटल पाउडर को कैसे बनाया जाता है तो सबसे पहले फिटकरी का एक टुकड़ा आप ले लीजिए और इसे बारीक पीस लीजिए और फिर एक बारीक सूती कपड़े में इसको छान लीजिए वैसे

तो ये जो बारीक पिसा हुआ छना हुआ आपका जो पाउडर है इसको आप ऐसे भी अपने मंजन को बनाने के लिए यूज कर सकते हैं लेकिन अगर हम इस पीसी हुई फिटकिरी को एक तवे के ऊपर डाल के और मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लें और तब तक गर्म करें जब तक ये पिघल करर लिक्विड सा ना बन जाए. और फिर सूख कर एक पापड़ जैसा ना बन जाए और फिर इसके बाद इसको हम ठंडा करके बारीक पीस लें तो यह और भी ज्यादा इफेक्टिव बन जाता है और बहुत ही ज्यादा महीन हो जाता है और आपके दांतों पर इससे रगड़ भी नहीं लगती है और एनामेल भी खराब नहीं होता है.

 इस प्रोसेस को हम लोग कैल्सीनेशन कहते हैं जिसमें फिटकरी के अंदर जो सारा का सारा मॉइश्चर होता है वो निकल जाता है और इसकी एंटीमाइक्रोब प्रॉपर्टीज और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं. इसे ही फिटकरी का फूला भी कहा जाता है और ऐसे ही प्रोसेस से बनी औषधि को आयुर्वेद में स्फतिक भस्म कहा जाता है. 

 वैसे अगर आपके पास इतना टाइम नहीं है और आप यह सब कुछ कैल्सीनेशन वाला प्रोसेस नहीं कर सकते हैं तो कोई बात नहीं आप ऐसे ही फिटकरी को बारीक पीस लीजिए फिर कपड़छन कर लीजिये ताकि इसके अन्दर कोई मोटा दाना न रह जाये और आपके दांतों पर इससे रगड़ ना लगे

इसके बाद जितना भी आपने यह पीसी हुई फिटकरी को लिया है पाउडर को लिया है उतनी ही मात्रा में इसमें आप बारीक पिसा हुआ सेंधा नमक और उतना ही बेकिंग सोडा इसमें ऐड कर लीजिए और इन सभी को आपस में अच्छी तरीके से मिक्स कर लीजिए, यानी की तीनों चीज़ बराबर वज़न में लेना है. 

दंत रक्षक पाउडर के फ़ायदे जानिए 

और जैसा कि मैंने आपको बताया था कि अगर आप एक्स्ट्रा बेनिफिट्स चाहते हैं तो इस मिक्सचर में आप लौंग, पीपरमिंट और नीम की छाल का पाउडर भी मिला सकते हैं. नीम पाउडर फिटकरी के वज़न के बराबर, लौंग और पीपरमिंट एक-एक स्पून. 

लेकिन यह ऑप्शनल है यह जरूरी नहीं है मिलाना. आप चाहे तो मिला सकते हैं नहीं तो नहीं भी मिलाइए अच्छी तरह से इन सभी चीजों को आप मिक्स कर लीजिए और बस आपका घरेलु हर्बल डेंटर पाउडर तैयार है, दन्त मंजन तैयार है.  इस पाउडर को आप एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लीजिए और हफ्ते में दो से तीन बार आपको इसको अपने नॉर्मल टूथपेस्ट को करने के बाद रात को सोते टाइम इस्तेमाल करना है यूज करने के लिए थोड़ासा ये पाउडर आप हाथ पे लीजिए और फिर अपने टूथब्रश को गीला करके इस पाउडर के अंदर लगाइए ताकि जो पाउडर है इस पे चिपक जाए और फिर जेंटल हाथ से अपने दांतों के ऊपर 2 मिनट तक इससे आप ब्रश कीजिए और फिर कुल्ला कर लीजिए. इस मंजन को आपको रोज़ यूज नहीं करना है सिर्फ हफ्ते में दो से तीन बार ही इसको यूज करना आपके लिए काफी होता है.

 अगर आपके दांतों में सेंसिटिविटी रहती है ठंडा गरम पानी लगता है तो इस मंजन को आपको बहुत ही ध्यान से इस्तेमाल करना है और ध्यान

रखना है कि कहीं इससे आपकी सेंसिटिविटी बढ़ तो नहीं रही है अगर सेंसिटिविटी बढ़े या कोई और प्रॉब्लम आए तो इसको यूज नहीं करिए और अपने डेंटल जो डॉक्टर हैं जो डेंटिस्ट हैं उनसे कंसल्ट कीजिए. 




हमारे विशेषज्ञ आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की टीम की सलाह पाने के लिए यहाँ क्लिक करें
Share This Info इस जानकारी को शेयर कीजिए
loading...

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

 
Blog Widget by LinkWithin